Thursday, November 28, 2013

15 दिसंबर को ही होगी सिपाही भर्ती परीक्षा




विष्णु मोहन
गुरुवार, 28 नवंबर 2013
लखनऊ यूपी पुलिस में सिपाहियों की प्रस्तावित प्रारंभिक भर्ती परीक्षा 15 दिसंबर को ही होगी। इसमें चार लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा जो शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल होंगे। शारीरिक दक्षता में पास होने वालों को अंतिम परीक्षा देनी होगी, जिसके बाद उनका चयन होगा। पुलिस प्रोन्नति एवं भर्ती बोर्ड के अधिकारियों ने प्रारंभिक परीक्षा आयोजित कराने की तैयारी लगभग पूरी कर ली है।
बोर्ड के अफसरों का कहना है कि भर्ती में आरक्षण को लेकर अदालत में चल रहे वाद और उस पर आने वाले फैसले से फिलहाल परीक्षा की प्रक्रिया बाधित नहीं होगी। बोर्ड के सचिव अमिताभ यश ने कहा कि बोर्ड अपनी तैयारी कर रहा है और समय पर परीक्षा कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक परीक्षा 15 दिसंबर की तय तिथि को ही होगी।
हर रेंज में होगी शारीरिक दक्षता परीक्षा सचिव ने बताया कि प्रारंभिक परीक्षा में चयनित होने वाले चार लाख से अधिक अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा सभी रेंज में कराई जाएगी। हर रेंज में बीस हजार या इससे अधिक अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी। फाइनल रिजल्ट में लग सकते हैं चार से छह माह अफसरों के मुताबिक प्रारंभिक परीक्षा की कॉपियों को जांचने में दो महीने लगेंगे। इसके बाद लगभग एक महीने तक शारीरिक दक्षता परीक्षा की प्रक्रिया जारी रहेगी। परिणाम आने के बाद अंतिम परीक्षा की तैयारी की जाएगी और इसके नतीजे आने में दो से तीन माह का समय लग सकता है। ऐसे में फाइनल रिजल्ट आने में चार से छह माह लग सकते हैं।
 


See also: http://uptetpoint.wapka.me/index.xhtml

No comments:

Post a Comment