Tuesday, December 9, 2014

60 आवेदकों के फार्मो में नजर आई भिन्नता

मैनपुरी (भोगांव) : निजी कॉलेजों में बीटीसी की रिक्त पड़ी सीटों पर प्रवेश की आस लगाए बैठे आवेदकों को विशेष कोड के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। काउंसिलिंग करा चुके अभ्यर्थियों के आवेदन पत्रों में पाई गई भिन्नताओं को दूर करने के लिए शासन ने डायट से सूचनाएं तलब की है। शासन के निर्देश पर जनपद में 60 अभ्यर्थियों को चिन्हित कर लिया गया है और अब शासन द्वारा ऑनलाइन सूचना मांगे जाने का इंतजार डायट प्रशासन को है। इन सूचनाओं के जाने के बाद ही विशेष कोड वितरण की प्रक्रिया शुरू हो पाएगी।



बीटीसी चयन प्रक्रिया 2013 के अंतर्गत निजी कॉलेजों में रिक्त पड़ी सीटों को भरने के लिए शासन द्वारा की जा रही कवायद अभ्यर्थियों के लिए इंतजार का सबब बनती जा रही है। इस प्रक्रिया में विगत अक्टूबर माह में दूसरे चरण की काउंसिलिंग के बाद जल्द ही विशेष कोड देने के कयास लगाए जा रहे थे। लेकिन प्रदेश के कई जनपदों की डायटों द्वारा सही सूचनाएं राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद को नियत अवधि में उपलब्ध नहीं करा पाने से प्रक्रिया निरंतर लेट होती गई। लगातार लेट चल रही चयन प्रक्रिया में सभी खामियों को दूर करने के लिए शासन ने डायट को नया निर्देश भेजा है। शास ने अभ्यर्थियों के अंकपत्रों में भिन्नता, विषय और वर्ग भरने में हुई गलती, नाम, अभिभावक का नाम, पता आदि भरने में हुई गलतियों को सुधारने का मौका डायट को दिया है। 



शासन का निर्देश मिलते ही डायट प्रशासन ने जब इस बावत फाइलों को खंगाला तो 60 आवेदकों के फार्मो में भिन्नता नजर आई। डायट प्रशासन ने इन गलतियों को दुरुस्त कर लिया है और सभी अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर ली है। इस सूची को राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद किसी भी दिन तलब कर सकता है। 



ऑनलाइन सुधार के लिए फिलहाल शासन ने बेवसाइट को नहीं खोला है। इस संबंध में डायट प्राचार्य आरएस बघेल ने बताया कि शासन द्वारा मांगी गई सूचना निर्धारित फार्मेट में तैयार कर ली गई हैं और बेवसाइट के खुलते ही शासन को प्रेषित कर दी जाएगी। इसके बाद ही शासन विशेष कोड के संबंध में कोई निर्णय कर पाएगा।



आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा का कार्यक्रम तय
चतुर्थ सेमेस्टर के शिक्षामित्रों की डायट द्वारा कराई जाने वाली आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा के कार्यक्रम का निर्धारण हो गया है। डायट प्राचार्य आरएस बघेल के मुताबिक सभी 9 विकास खंडों की परीक्षा ब्लॉक वाइज 12, 13 व 15 दिसम्बर को संबंधित बीआरसी पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा के संबंध में ब्लॉक शैक्षिक संसाधन केन्द्रों से पत्राचार किया गया है।


Publish Date:Mon, 08 Dec 2014 06:54 PM (IST) | Updated Date:Mon, 08 Dec 2014 06:54 PM (IST)

No comments:

Post a Comment