Wednesday, December 3, 2014

12 हजार 748 परीक्षार्थी होंगे राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में शामिल


कानपुर, जागरण संवाददाता : 28 दिसंबर को होने वाली राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) में 12 हजार 748 परीक्षार्थी शामिल होंगे। नेट के समन्वयक विश्वविद्यालय सीएसजेएमयू में इस बार आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या 1500 बढ़ गई है। विभिन्न विषयों के लिए होने वाली इस परीक्षा में 12 हजार 748 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनमें सर्वाधिक 2200 परीक्षार्थी शिक्षाशास्त्र विषय के हैं।
नेट के लिए 15 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें सबसे बड़ा केंद्र छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय है। इस केंद्र पर सात हजार परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। 

विश्वविद्यालय के उप समन्वयक प्रवीण पटेल ने बताया कि पहली बार नेट का आवेदन फॉर्म जमा करने वाले आवेदकों को 17 से 20 नवंबर तक नाम, फोटो व विषय संबंधित गलतियों को सुधारने का मौका दिया गया था।

अब जिन आवेदकों ने फॉर्म जमा किए हैं उनके परीक्षा केंद्र बनाने की तैयारी की जा रही है। सीबीएसई की ओर से आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा के लिए केंद्रों की घोषणा 18 दिसंबर तक किए जाने की संभावना है।

इन केंद्रों के बारे में छात्र ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। केंद्रों की जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। नेट में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। दिसंबर 13 में हुई इस परीक्षा में नौ हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे जबकि जून 14 में 12 हजार 161 परीक्षार्थियों ने इसमें भाग लिया था। इस बार परीक्षार्थियों की संख्या और बढ़ी है।

No comments:

Post a Comment