Tuesday, November 18, 2014

सड़क पर उतरे छात्र, आमरण अनशन शुरू

जासं, इलाहाबाद : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) पुनर्परीक्षा 2013 के परिणाम को लेकर आक्रोशित प्रतियोगी छात्र सोमवार को सड़क पर उतर आए। एसएससी संघर्ष मोर्चा के बैनर तले छात्रों ने कार्यालय का घेराव किया और यहां सड़क जाम कर आमरण अनशन शुरू कर दिया। दिनभर सड़क जाम से प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए, लेकिन छात्र बिना ठोस वादे के हटने को तैयार नहीं हैं। क्षेत्रीय निदेशक की बात मानने से प्रतियोगियों ने इनकार कर दिया है।

सीजीएल 2013 की पुनर्परीक्षा में यूपी व बिहार समेत अन्य प्रांतों के युवाओं का चयन बेहद कम संख्या में हुआ है, जबकि दिल्ली के एक ही संस्थान के युवा चयनित हुए हैं। इससे युवाओं का गुस्सा सातवें आसमान पर है। सोमवार को एसएससी संघर्ष मोर्चा ने सुबह साढ़े दस बजे लाउदर रोड स्थित क्षेत्रीय कार्यालय को घेर लिया। मोर्चा के हिमांशु, पवनेश, सिंटू, अरविंद, अमूल मालवीय, परमिट कुमार, गौरव राय, शिवम राय व पवन सिंह आमरण अनशन पर बैठ गए। 

छात्रों के गुस्से को भांपकर पुलिस एवं प्रशासन के आला अफसर यहां पहुंचे और आंदोलन खत्म कराने का प्रयास किया, लेकिन छात्र हटे नहीं। अफसरों ने क्षेत्रीय निदेशक जेपी गर्ग से वार्ता की और उनकी बातें युवाओं को बताई, फिर भी आंदोलन जारी रहा।

2013 की परीक्षा रद कराकर सीबीआइ से जांच कराने, नकल माफिया पर अंकुश लगाने, एसएससी के अध्यक्ष को हटाने, विशेष स्थान एवं संस्थान के छात्रों के चयन रद करने, 2014 में जहां परीक्षा हुई है उसके भ्रष्टाचार की जांच होने के बाद परिणाम घोषित करने, 2015 की परीक्षा तय तिथियों में कराने, सीएचएसएल 2014 की परीक्षा के दौरान जिन केंद्रों पर नकल हुई वहां की परीक्षा रद करने के साथ ही पेपर की असमानता दूर करने की मांग पर छात्र अड़े हैं। समाचार लिखे जाने तक प्रशासन युवाओं को जबरन उठाने की तैयारी में था।
..................

साक्षात्कार रोका जाएगा : निदेशक
इलाहाबाद : एसएससी के क्षेत्रीय निदेशक जेपी गर्ग ने प्रतियोगी छात्रों को आश्वस्त किया कि सीजीएल 2013 का साक्षात्कार रोका जाएगा। फिलहाल यह रोक कर्नाटक क्षेत्र में है, लेकिन अब मध्य क्षेत्र में भी रोक लगेगी। 

उन्होंने एसएससी अध्यक्ष की ओर से वेबसाइट पर आई सफाई को भी छात्रों को दिया। लेकिन ये सारे प्रयास काम नहीं आए।
................

छात्र संगठन भी कूदे

इलाहाबाद : भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा ने सोमवार को प्रतियोगी छात्रों के साथ सीजीएल परीक्षा 2013 की सीबीआइ से जांच कराने की मांग को लेकर कार्यालय का घेराव किया। मोर्चा अध्यक्ष कौशल सिंह ने कहा कि लोक सेवा आयोग की तरह ही कर्मचारी चयन आयोग में भी भ्रष्टाचार व्याप्त है। उधर, सामाजिक एकता परिषद प्रमुख ओमप्रकाश शुक्ल की अगुवाई में इसी मुद्दे पर बैंक रोड से साइकिल जुलूस निकाला गया जो तेलियरगंज, गोविंदपुर, सलोरी, बघाड़ा, अल्लापुर व विवि होकर निकला। इसमें कुंवर साहब सिंह, शिवदत्त त्रिपाठी, जेपी चौरसिया, समर बहादुर, राम पटेल आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment