Saturday, November 1, 2014

नेट के फॉर्म में अंक प्रमाण पत्र भेजने की जरूरत नहीं


Publish Date:Fri, 31 Oct 2014 07:14 PM (IST) | Updated Date:Fri, 31 Oct 2014 07:14 PM (IST)

कानपुर, जागरण संवाददाता : राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के फॉर्म भरने के दिशा निर्देश विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने जारी कर दिए हैं।

28 दिसंबर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के फॉर्म भरने का सिलसिला शुरू हो गया है। फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 15 नवंबर है। इस बार फॉर्म के साथ छात्रों को अंक प्रमाण पत्र न लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं। इस बार यूजीसी नेट का आयोजन सीबीएसई करा रहा है। इस परीक्षा में शारीरिक रूप से कमजोर परीक्षार्थियों के लिए भी अलग से व्यवस्था की जाएगी। 

उन्हें पहले व दूसरे प्रश्न पत्र में घंटा अतिरिक्त दिया जाएगा जबकि तीसरे प्रश्न पत्र में उन्हें 45 मिनट का अधिक समय मिलेगा। परीक्षा समन्वयक यूआईईटी की पूर्व कार्यवाहक निदेशक डॉ. अर्पिता यादव हैं।

परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ने से बढ़ेंगे केंद्र : 

नेट में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ने से समन्वयक छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय परीक्षा केंद्र बढ़ाने पर विचार कर रहा है। 

दिसंबर 2013 में नौ हजार परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे जबकि जून 2014 में आयोजित की गई परीक्षा में 12 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए। जून में आयोजित की गई परीक्षा का आयोजन 15 केंद्रों पर किया गया था। परीक्षा के उप समन्वयक प्रवीण पटेल ने बताया कि इस बार परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या और बढ़ने की संभावना है जिसके चलते केंद्र बढ़ाए जा सकते हैं। इस साल परीक्षार्थियों को फॉर्म के साथ अंक प्रमाण पत्र लगाने की जरूरत नहीं है। 

उसके साथ परीक्षार्थियों को केवल उपस्थिति स्लिप, फीस स्लिप व जाति प्रमाण पत्र लगाना होगा।

No comments:

Post a Comment