Monday, November 10, 2014

प्राइमरी स्कूलों में 15,000 शिक्षकों की होगी और भर्ती

ऑनलाइन लिए जाएंगे आवेदन, परिषद से मांगा प्रस्ताव


लखनऊ(ब्यूरो)। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूलों में 15,000 सहायक अध्यापक के पदों पर जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। शासन स्तर पर उच्चाधिकारियों की बैठक में सहमति बन गई है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा से इस संबंध में शीघ्र ही भर्ती कार्यक्रम संबंधी प्रस्ताव उपलब्ध कराने को कहा गया है। इन पदों पर बीटीसी और विशिष्ट बीटीसी के प्रशिक्षित आवेदन के लिए पात्र होंगे।



प्रदेश में बीटीसी और टीईटी पास करने के बाद हजारों की संख्या में अभ्यर्थी घूम रहे हैं। बेसिक शिक्षा विभाग को इन प्रशिक्षितों को नौकरी प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति देनी है। प्रशिक्षण प्राप्त बीटीसी वाले बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी से लेकर अन्य अधिकारियों तक को ज्ञापन दे चुके हैं। 



सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने इसके आधार पर ही शासन को भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति मांगी थी। परिषद के प्रस्ताव पर शासन स्तर पर हुई उच्चाधिकारियों की बैठक में सहमति बन चुकी है। बैठक में तय किया गया है कि शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। अभ्यर्थियों को सभी जिलों में आवेदन की छूट होगी। शासन ने इसके आधार पर सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से विस्तृत प्रस्ताव मांगा है, ताकि भर्ती प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू की जा सके।



मूल प्रमाण पत्र जमा होने पर भी शामिल हो सकेंगे काउंसलिंग में



लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए चल रही तीसरे चरण की काउंसलिंग में वे अभ्यर्थी भी शामिल हो सकते हैं जिनके मूल प्रमाण पत्र विज्ञान व गणित शिक्षक भर्ती की काउंसलिंग में जमा हो चुके हैं। ऐसा कोई अभ्यर्थी है जो प्रशिक्षु शिक्षकों की मेरिट में भी आ रहा है तो वह संबंधित जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से इस आशय का प्रमाण पत्र प्राप्त करेगा कि उसका मूला प्रमाण पत्र वहां जमा है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने संबंधित जिलों के बीएसए को निर्देश भेज दिए हैं। इसके अलावा डायटों को यह निर्देश दिया गया है कि मेरिट में आने वाले अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में शामिल करते हुए प्रमाण पत्रों का मिलान किया जाएगा, क्योंकि भविष्य में संबंधित जिलों में रिक्तियों की संख्या घट बढ़ सकती है।



प्रशिक्षु शिक्षकों के रिक्त पदों के लिए तीसरे चरण की काउंसलिंग 13 नवंबर तक चलेगी। 



एससीईआरटी ने दूसरे चरण की काउंसलिंग के बाद खाली करीब 30,035 पद चिह्नित किए हैं। 



दूसरे चरण की काउंसलिंग के बाद खाली पदों का मिलान अभी किया जा रहा है। इसलिए रिक्तियों की संख्या कुछ घट बढ़ सकती है। एससीईआरटी ने इसके आधार पर मेरिट जारी की है। इसलिए जिलों को निर्देश दिया गया है कि जिलेवार जारी मेरिट में आने वाले अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों का मिलान किया जाएगा। कुछ जिलों में अचानक काउंसलिंग कराने के लिए आने वालों की संख्या काफी बढ़ सकती है इसलिए सुरक्षा व्यवस्था के उपाय भी करने के निर्देश दिए गए हैं।

No comments:

Post a Comment