Thursday, October 30, 2014

24 विद्यालयों में बनेंगे माडल शौचालय, 70000 रुपये प्रति विद्यालय भेजे गए

फरुखाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विद्यालयों में शौचालय जैसी बुनियादी सुविधा की उपलब्धता पर जोर से सर्व शिक्षा अभियान ने भी तैयारी कर ली है। अब शौचालय विहीन विद्यालयों में केवल टायलेट का निर्माण होगा, अपितु विद्यालयों के नवीन शौचालय टायल्स आधुनिक सुविधाओं से चमचमायेंगे भी। जिले के 24 विद्यालयों के खाते में माडल शौचालय निर्माण के लिए धनराशि पहुंच गई। विभागीय आंकड़ों की मानें तो जिले के 50 से अधिक परिषदीय विद्यालयों में शौचालय नहीं हैं।
गांधी जी का सपना साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सफाई अभियान के साथ ही स्कूलों में शौचालय की उपलब्धता को संकल्पों का शंखनाद किया तो सर्व शिक्षा महकमे के अधिकारी भी जाग गये। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी योगराज सिंह का कहना है कि प्रथम चरण में 24 स्कूलों में माडल शौचालय निर्माण के लिए 70 हजार रुपये के हिसाब से 16.80 लाख रुपये भेज दिये गये हैं। टायलेट में टायल्स लगेंगे, पानी टोटी लगेगी। टायलेट भी बालक-बालिका का अलग होगा।
जिन स्कूलों में पैसे भेजे गए है वे निम्न है-

टाडा बहरामपुर, न्यामतपुर ठकुरान, नकला खुरु, कन्या बिलसड़ी, नगला भूड़, अताई जदीद, मिस्तनी, शाहीपुर, कन्या मदनपुर, नगला पूठा, छछौनापुर, नगला रामकिशन सहित नगर में कन्या बढ़पुर में माडल शौचालय का निर्माण स्कूल प्रबंध समिति द्वारा कराया जायेगा। जिला समन्वयक निर्माण दिलीप राजपूत बताते हैं कि शौचालय निर्माण का मानचित्र भी राज्य परियोजना से आया है।

No comments:

Post a Comment